AdSense

Xiaomi Redmi Note 12 Pro Plus 5G रिव्यू: एक मिडरेंज फोन जो सरप्राइज से भरा है

 Xiaomi Redmi Note 12 के स्क्रीन साइज क्या हैं?


Xiaomi Redmi Note 12 Pro Plus 5G रिव्यू: एक मिडरेंज फोन जो सरप्राइज से भरा है

चीनी स्मार्टफोन निर्माता श्याओमी ने अपनी रेडमी नोट सीरीज में तीन स्मार्टफोन लॉन्च करने के साथ 2023 की शुरुआत की। रेडमी नोट 12 प्रो प्लस एक मिडरेंज स्मार्टफोन है, जिसमें ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइज़ेशन, 4980 एमएएच बैटरी द्वारा समर्थित 200 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा सेंसर है। 
एचडीआर 10+ और डॉल्बी विजन के समर्थन के साथ 120 वॉट फास्ट वायर्ड चार्जिंग सॉल्यूशन, और 120 हर्ट्ज़ रिफ्रेश रेट की एमोलेड स्क्रीन। शाओमी रेडमी नोट 12 प्रो प्लस 5जी एक ऑल-राउंड अपग्रेड है, लेकिन क्या यह 'सुपर नोट' है? आइए जानते हैं:
Xiaomi Redmi Note 12 Pro Plus 5G

डिज़ाइन

रेडमी नोट 12 प्रो प्लस एक मोटा और भारी स्मार्टफोन है, जिसका डिज़ाइन एक बाद का विचार प्रतीत होता है। ऐसा नहीं है कि यह बुरा दिखता है, लेकिन यहां कोई नवीनता नहीं है। फोन में प्लास्टिक फ्रेम और फ्रंट (गोरिल्ला ग्लास 5) और बैक पर ग्लास के साथ बॉक्सी बॉडी दी गई है। ब्लू कलर वेरिएंट (रिव्यू यूनिट) में बैक ग्लास पर मैट फिनिश है जो इसे उंगलियों के निशान और धब्बों के प्रति कम संवेदनशील बनाता है।बैक प्रोफाइल में प्रीमियम टच जोड़ना एक मैटेलिक कैमरा मॉड्यूल है, जिसे यूनिफॉर्म डिजाइन लैंग्वेज के लिए उसी रंग में पेंट किया गया है। हालांकि, यह शरीर से अत्यधिक फैलता है और फोन को सपाट सतहों पर लड़खड़ाता है।

प्रदर्शन और ऑडियो


शाओमी रेडमी नोट 12 प्रो प्लस में 6.67 इंच का फुलएचडी प्लस एमोलेड स्क्रीन है। स्क्रीन के चारों ओर शीर्ष और किनारे बेजल आकार में सममित हैं, लेकिन ठोड़ी पर एक मोटा है। एक और अजीब दिखने वाला तत्व स्क्रीन पर पंच-होल कटआउट है जो फ्रंट कैमरे के आकार से दोगुना है।

सौंदर्य विवरण एक तरफ, स्क्रीन उज्ज्वल है और अच्छी धूप की पठनीयता प्रदान करती है। इसमें गहरे काले और महीन गोरों के साथ एक अच्छा विरोधाभास है - कुछ ऐसा जो विशेष रूप से उच्च गतिशील रेंज सामग्री देखते समय ध्यान में आता है। स्क्रीन भी उत्तरदायी है, और यह ऑन-स्क्रीन सामग्री आवश्यकताओं के आधार पर ताज़ा दर को स्वचालित रूप से समायोजित करता है। हालांकि, अनुभव पूरे बोर्ड में सहज नहीं है।कुछ ऐप, विशेष रूप से ऊर्ध्वाधर सामग्री फ़ीड वाले जैसे ट्विटर और Google समाचार, हमेशा 120 हर्ट्ज़ रिफ्रेश रेट की स्क्रीन से अपेक्षित ऊपर और नीचे स्क्रॉल नहीं करते हैं।

स्क्रीन का पूरक फोन की ऑडियो क्षमता है, जो डॉल्बी एटमॉस द्वारा समर्थित है। स्पीकर अच्छे हैं, और जोर से और संतुलित आउटपुट प्रदान करते हैं। स्मार्टफोन का ऑडियो कौशल वायर्ड और वायरलेस ऑडियो तक फैला हुआ है, हाई-रेस प्रमाणन के लिए धन्यवाद। उस ने कहा, ऑडियो अनुभव ठोस है और फोन के मल्टीमीडिया और गेमिंग अनुभव को बढ़ाता है।

कैमरा

शाओमी रेडमी नोट 12 प्रो प्लस में ओआईएस के साथ 200 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा सेंसर, 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड-एंगल कैमरा सेंसर और 2 मेगापिक्सल का मैक्रो लेंस है। आगे की तरफ, 16 एमपी कैमरा सेंसर है।

अन्य मिडरेंज फोन की तरह, यह प्राथमिक कैमरा सेंसर है जो प्रकाश की स्थिति के बावजूद लगातार प्रदर्शन के साथ अनुभव को उठाता है। मेगापिक्सेल समृद्ध सेंसर प्राकृतिक उथले गहराई-ऑफ-फील्ड को सक्षम बनाता है, जो अन्यथा नियमित शॉट्स में जोश जोड़ता है। डाउन साइड पर, सेंसर फोकस लॉक करने में समय लेता है और शटर स्पीड के मामले में विशेष रूप से तेज नहीं है।

अल्ट्रा-वाइड-एंगल सेंसर के लिए, यह अच्छा है लेकिन सबसे अच्छा नहीं है। यह विस्तृत शॉट्स को कैप्चर करता है लेकिन नरम और विकृत किनारों के साथ। खासकर डिटेलिंग, कलर्स और कंट्रास्ट के मामले में इसकी लो-लाइट परफॉर्मेंस सब-सम है। इसी तरह, मैक्रो सेंसर अच्छा है लेकिन शाओमी के पास अतीत में बेहतर मैक्रो सेंसर वाले फोन थे। फ्रंट कैमरे की बात करें तो यह दिन की रोशनी में ठीक काम करता है लेकिन कम रोशनी में फ्रेम को नरम करता है। हालांकि यह सेल्फी, वीडियो कॉल और सेल्फ-पोर्ट्रेट के लिए अच्छा है।

शाओमी रेडमी नोट 12 प्रो प्लस प्राइमरी सेंसर से 30 फ्रेम प्रति सेकंड पर 4के रिज़ॉल्यूशन वाले वीडियो रिकॉर्ड कर सकता है। अल्ट्रा-वाइड-एंगल सेंसर 30 एफपीएस पर 1080 पी तक जाता है और मैक्रो लेंस 30 एफपीएस पर 720 पी रिज़ॉल्यूशन वीडियो रिकॉर्ड करता है। फ्रंट कैमरा 60 एफपीएस पर 1080पी वीडियो रिकॉर्ड कर सकता है। नवीनता के लिए, ऐड-ऑन इमेजिंग सुविधाएँ हैं जैसे कि व्लॉग और फ़िल्टर।

प्रदर्शन

मीडियाटेक डायमेंसिटी 1080 सिस्टम-ऑन-चिप द्वारा संचालित, रेडमी नोट 12 प्रो प्लस प्रदर्शन और पावर दक्षता का संतुलित मिश्रण प्रदान करता है। यह अधिकांश दिन-प्रतिदिन के कार्यों के लिए अच्छी तरह से काम करता है, और गेमिंग और मल्टीमीडिया संपादन जैसे भारी-शुल्क कार्यों को आसानी से संभालता है। व्यापक उपयोग पर, विशेष रूप से 4K रिज़ॉल्यूशन वीडियो रिकॉर्ड करते समय, फोन थोड़ा गर्म हो जाता है, लेकिन उस बिंदु पर नहीं जहां इसे पकड़ना और संचालित करना असुविधाजनक हो जाता है।


सॉफ्टवेयर की बात करें तो फोन एंड्रॉयड 12 ऑपरेटिंग सिस्टम आधारित मीयूआई 13 इंटरफेस को बूट करता है। इंटरफ़ेस में ब्लोटवेयर है, लेकिन इसमें से अधिकांश को सिस्टम से हटाया जा सकता है। क्लीनर, गेटऐप्स, थीम्स और गेम सेंटर जैसे कुछ सिस्टम ऐप नोटिफिकेशन के जरिए अनचाहे इंफॉर्मेशन अपडेट भेजते हैं, लेकिन सेटिंग्स से ऐसी नोटिफिकेशंस को स्नूज या ऑफ करने के लिए सिस्टम सेटिंग होती है।


बैटरी


फोन की 4,980 एमएएच की बैटरी है, जो 120 हर्ट्ज़ रिफ्रेश रेट पर सेट डिस्प्ले के साथ 5 जी नेटवर्क पर एक दिन के ऑन-बैटरी टाइम के लिए अच्छी है। फोन 120 वॉट फास्ट-चार्जर के साथ आता है, जो पूरी तरह से खत्म हो चुकी बैटरी को अपनी पूरी क्षमता तक भरने में लगभग 20 मिनट का समय लेता है।

निर्णय


32,999 रुपये (रिव्यू यूनिट: 12 जीबी + 256 जीबी) की कीमत वाला शाओमी रेडमी नोट 12 प्रो प्लस एक ठोस मिडरेंज स्मार्टफोन है। डिजाइन को छोड़कर, स्मार्टफोन सभी मोर्चों पर प्रभावित करता है। फिर भी, इसे सुपर नोट कहना एक अतिशयोक्ति है क्योंकि फोन किसी भी पैरामीटर पर बेंचमार्क सेट नहीं करता है। उस ने कहा, अपनी सीमाओं के साथ भी, रेडमी नोट 12 प्रो प्लस एक ऑल-राउंड स्मार्टफोन बनाता है जिसमें सभी के लिए कुछ न कुछ स्टोर में है।

Redmi Note 12 5G सीरीज आज भारत में होगी लॉन्च


  • शाओमी गुरुवार को भारत में अपनी रेडमी नोट 12 5जी सीरीज लॉन्च करने के लिए तैयार है। डिवाइस को पिछले साल चीन में जारी किया गया था। Xiaomi ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर अपने नवीनतम संस्करणों पर कुछ विवरणों की पुष्टि की है और यही हम अब तक जानते हैं।

  • इस सीरीज में तीन डिवाइस रेडमी नोट 12 5जी, रेडमी नोट 12 प्रो 5जी और रेडमी नोट 12 प्रो+ 5जी शामिल होंगे।

  • शाओमी रेडमी नोट 12 5जी को '5जी सुपरनोट' कह रही है। यह सुपर एमोलेड डिस्प्ले के साथ आएगा और इसमें स्नैपड्रैगन चिपसेट होगा और इसमें 33 वॉट फास्ट चार्जिंग के साथ 5,000 एमएएच की बैटरी होगी। ट्रिपल कैमरा सेटअप पर मुख्य शूटर 48 एमपी सेंसर होगा।

  • शाओमी के अनुसार रेडमी नोट 12 प्रो 5जी में पहली बार 'सुपर ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन' के साथ फ्लैगशिप कैमरा होगा। इसमें सुपर एमोलेड डिस्प्ले पर 120 हर्ट्ज़ का रिफ्रेश रेट भी होना चाहिए। डिवाइस अपने छोटे भाई के विपरीत, मीडियाटेक डायमेंसिटी 1080 चिप द्वारा संचालित होने जा रहा है। शाओमी के मुताबिक, 5,000 एमएएच की बैटरी आपको 67 वॉट फास्ट चार्जिंग के साथ सिर्फ 15 मिनट में पूरे दिन का जूस दे सकती है। 

  • कुछ ऐसा जो बहुत से लोगों को उत्साहित कर सकता है। कंपनी यह भी कह रही है कि यह उसका अब तक का सबसे पतला रेडमी नोट प्रो होगा।

  • रेडमी नोट 12 प्रो+ 5जी में 120 हर्ट्ज़ सुपर एमोलेड डिस्प्ले होगा। इसमें पिछले हिस्से पर ट्रिपल कैमरा सेटअप पर 200 एमपी का प्राइमरी लेंस है। इसमें 5,000 एमएएच की बैटरी के लिए 120 वॉट 'हाइपर चार्ज' सपोर्ट भी होगा, जैसा कि कंपनी का दावा है, 19 मिनट में 100 प्रतिशत तक पहुंच सकती है और इसमें 34 सेफ्टी फीचर्स भी हैं।

  • यदि डिवाइस चीन में लॉन्च किए गए डिवाइस के समान हैं, तो यह संभावना है कि उनका स्क्रीन आकार 6.67 इंच होगा और एंड्रॉइड 12-आधारित मीयूआई 13 पर चलेगा। बेस मॉडल में कथित तौर पर 8 जीबी तक रैम के साथ 256 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज होगी, जबकि प्रो मॉडल में 256 जीबी स्टोरेज के साथ 12 जीबी तक रैम होगी।

  • रेडमी नोट 12 5जी की कीमत 13,500 रुपये से शुरू होने की संभावना है। रेडमी नोट 12 प्रो 5जी की कीमत 20,000 रुपये से शुरू हो सकती है और रेडमी नोट 12 प्रो+ 5जी की कीमत 23,000 रुपये से शुरू हो सकती है।

Xiaomi Redmi Note 12 Pro+


रेडमी नोट 12 प्रो+ को पिछले महीने चीन में लॉन्च किया गया था। रेडमी नोट 12 प्रो+ को भारत में चीन मॉडल के समान विनिर्देशों के साथ आने की उम्मीद है। स्मार्टफोन को 6.67 इंच के एफएचडी ओएलईडी डिस्प्ले के साथ 120 हर्ट्ज़ रिफ्रेश रेट के साथ लॉन्च किया गया था। यह मीडियाटेक के नए डायमेंसिटी 1080 चिपसेट द्वारा संचालित है, जिसे 12 जीबी तक एलपीडीडीआर 4 एक्स रैम के साथ जोड़ा गया है। रेडमी नोट 12 प्रो+ में भी...

अस्वीकरण: अंक, अन्य सभी मीडिया हाउसों की तरह, आपको ऑनलाइन स्टोर के लिंक देता है जिसमें एम्बेडेड सहबद्ध जानकारी होती है, जो हमें ऑनलाइन स्टोर से आपकी खरीद का एक छोटा प्रतिशत वापस प्राप्त करने की अनुमति देती है। हम अपने सभी पाठकों से आग्रह करते हैं कि वे हमारे काम का समर्थन करने के तरीके के रूप में अपनी खरीदारी करने के लिए हमारे खरीदें बटन लिंक का उपयोग करें। यदि आप एक उपयोगकर्ता हैं जो पहले से ही ऐसा करते हैं, तो भारत में निष्पक्ष प्रौद्योगिकी पत्रकारिता का समर्थन करने और जीवित रखने के लिए धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ